हैम रेडियो की उपयोगिता

एक हैम रेडियो ऑपरेटर, इलेक्ट्रॉनिक्स के द्वारा (करके सीखो के आधार पर) विभिन्न संचार उपकरणों और प्रणालियों के साथ प्रयोगों को जारी रख सकता है और साथ ही प्राकृतिक आपदाओं के समय जैसे बाढ़, चक्रवात, तूफान, भूकंप या किसी अन्य आपदा के दौरान हवाईआपातकालीन संचार नेटवर्क की स्थापना कर जैसे हवाई चिकित्सा यातायात आदि के संचालन के जरिए दुनिया भर में लोगों की सेवा कर सकता है।
ऐमचर रेडियो स्टेशन, जब मौजूदा सार्वजनिक या सरकारी संचार प्रणालियां कार्य करने में विफल रहती हैं तब संचार की ‘दूसरी लाइन’ के रूप में कार्य करते हैं। 1960 में डाक और टेलीग्राफ की एक हड़ताल के दौरान, भारत में एमेच्योर रेडियो के जीवन बचाने संबंधी पहलूओं को सार्वजनिक सेवा गतिविधियों के साथ दिखाया गया था, जब रेडियो ऐमचरों जनता के मध्य महत्वपूर्ण संदेशों को प्रेषित किया था।
सितंबर 1979 में, गुजरात में माचू बांध के टूटने के कारण मोरवी में बाढ़ के दौरान, पश्चिमी भारत के एक दर्जन से अधिक शौकिया रेडियो स्टेशनों ने आपातकालीन रेडियो स्टेशनों के माधयम से राहत एजेंसियों, सरकारी अधिकारियों और राजकोट, बड़ौदा, अहमदाबाद और मुंबई आदि शहरों में आपदा के शिकार लोगों की सहायता की।
बंगाल की खाड़ी के मौसम में विक्षोभ के कारण उत्पन्न होने वाले तूफानों के दौरान जैसे सौराष्ट्र में चक्रवात के दौरान और आंध्र प्रदेश में कई बार इसी तरह की प्राकृृतिक आपदाओं के दौरान ऐसी ही सेवाएं प्रदान की गईं।
आपको उत्तर-काशी में आए भूकंप और महाराष्ट्र के लातूर और आसपास के इलाकों में आए भूकंप के बारे में पता होगा जहां हेम रेडियो ऑपरेटरों ने राहत कार्यों के समन्वय और आयोजन के लिए आवश्यक संचार नेटवर्क प्रदान किया जिससे प्रभावित लोगों के लिए दवाएं, भोजन और कपड़े का प्रबंध किया जा सका। यह विशेष तकनीकी खेल या शौक राष्ट्रीय संपत्ति है जो जैसी किसी अन्य गैर-सरकारी सार्वजनिक सेवा संगठन (जैसे रेड क्रॉस) के समान है। ओडीशा आपदा (विनाशकारी चक्रवात) के दौरान हैम रेडियो का महत्व पुनःस्थापित हुआ, तब सभी संचार सुविधाएं ठप्प हो गयी थीं। उड़ीसा के मुख्यमंत्री के आवास पर स्थापित एक हैम रेडियो स्टेशन ने लगभग एक महीने तक देश की राजधानी के साथ वहां का संपर्क बनाए रखा।
एमेच्योर रेडियो स्टेशन प्रमुख खेल आयोजनों के दौरान जैये एशियाड, हिमालयन कार रैली आदि के दौरान खेल अधिकारियों सहित रैली संचालकों की सहायता भी करता है। हिमालय जैसी प्रमुख स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान कार्रवाई में आते हैं। हिमालय अभियान समूह भी हैम रेडियो ऑपरेटरों से सहायता लेते हैं।